साइबर क्राइम क्या है | What is Cyber Crime in | Hindi

नमस्कार दोस्तों. तो आज मैं इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूँ Cyber Crime क्या है, क्योंकि आपका ये जानना भी बहुत जरूरी है कि आप इन्टरनेट कोई छोटी मोटी चीज नहीं है.

इसमें अगर गैर क़ानूनी तरीके की activity करते हुए पकडे गए तो कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं इसलिए इन्टरनेट पर कोई crime न करें और खुद भी सावधान रहें तो सबसे पहले हम जानते हैं कि –

साइबर क्राइम क्या है
साइबर क्राइम क्या है

Cyber Crime क्या है | What is Cyber Crime in Hindi ?
इस बात पर हम कोई शक नहीं कर सकते कि Internet दिन प्रति दिन पूरी दुनिया में तेज़ी से फ़ैल रहा है.. हर उम्र, जाती, धर्म, क्षेत्र के लोग आज Internet का उपयोग करते हैं क्योंकि बहुत सारी सुविधाए जैसे Shoping, E-study, e-news, Internet Banking, e-mails, location का पता करना या किसी भी चीज के बारे में पता करना हो तो हम सबसे पहले इन्टरनेट पर ही search करते हैं.

लेकिन हर सिक्के के दो पहलु होते हैं और दुनिया में भी कुछ अच्छे लोग होते हैं तो कुछ बुरे. तो internet पर भी कुछ ऐसा ही है जहाँ पर बहुत सारे लोग अच्छे भी हैं तो कुछ बुरे भी.

जो internet पर information चुराकर या दुसरे शब्दों में कहे तो किसी भी information को hack करके उसका गलत उपयोग करते हैं तो उन hackers के द्वारा की गयी इस धोकधड़ी को ही हम साइबर क्राइम (cyber crime) कहते हैं .

Cyber Crime Type | कितने प्रकार के होते हैं साइबर क्राइम ?

#1: Hacking

Internet की दुनियां में सबसे प्रचलित Crime है Hacking, शायद अपने भी यह नाम बार बार सुना होगा.

आपकी कोई वेबसाइट है ब्लॉग है और किसी hacker ने उसको हैक कर दिया तो फिर वह उसमे अपनी मन मर्जी के अनुसार सब कुछ change कर सकता है या आपके पुरे data को delete कर सकता है.

Read: ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचाए.

#2: Denial of Service Attack

इस Attack को भी website या web होस्टिंग पर ही use किया जाता है जिसमें user को दि जाने वाली सारी service unavailable कर दी जाती हैं और फिर user चाह कर भी कुछ नहीं कर पाता है.

#3: Virus Dissemination

इस शब्द से तो शायद आप अच्छे तरह से वाकिफ होंगे, जब आपके computer में virus आता है तो आपका computer अपने आप कुछ ऐसे program run करने लगता है जिनको आप run ही नहीं कर रहे हैं.

इसी तरह से इन्टरनेट पर website पर भी होता है जैसे ही आप किसी चीज को download करते हैं उसके साथ virus भी आ जाता है और आपकी सारी information leak हो जाती है जिसका hacker अपनी मर्जी से गलत स्तेमाल भी कर सकता है.

Read: Online virus कैसे चेक करे

#4: Computer Forgery

अपने डिजिटल India की एक scheme digital locker का नाम तो सुना ही होगा, नहीं तो आप डिजिटल लाकर क्या है वाली पोस्ट पढ़ सकते हैं. यह ऐसी scheme है जहाँ हम अपने सारे document को varification करके इन्टरनेट पर रखते हैं और उसके बाद हम उनको कहीं से भी download कर सकते हैं. या किसी office को भेज सकते हैं यहाँ भी अगर security सही ना हो तो आपके documents चोरी हो सकते हैं

#5: Credit Card Fraud

अब Internet का जमाना है तो तो बहुत साड़ी चीजे हम इन्टरनेट से खरीदते हैं और अपने credit card से ही pay भी कर देते हैं लेकिन कभी कभी क्या होता है की जैसे ही आप अपने credit card की detail डालते करते हैं hacker उस detail को हैक कर लेता है और आपका सारा पैसा लूट सकता है ये भी एक बहुत बड़ा cyber crime है.

इससे कैसे बचे उसकी टिप्स आप यहाँ read कर सकते है जिसमे बताया है online Fraud से कैसे बचे .

#6: Phishing

Phishing का मतलब होता है मछली पकड़ना, वही टेक्निक इन्टरनेट पर use की जाती है लोगो के ID और Password पता करने के लिए उसको Phishing खेते है.

जेसे कोई वेबसाइट है जिनमे लॉग इन करने के लिए ID और Password डालना पड़ता है (facebook, twitter, कोई बैंक साईट या कोई और साईट) तो उसका बिलकुल same page डिजाईन किया जाता है और उसकी link send की जाती है jiski डिटेल चुरानी है. फिर वो उसको ओपन करके जब लॉग इन करना कहते है तो लॉग इन तो नहीं होता और उनके ID और Password हैकर के पास चला जाते है.

इससे बचने का तरीका है , जब भी किसी साईट में अपना ईद पासवर्ड डाले , उससे पहेले url जरुर चेक करे सही हो जब ही अपनी detail डाले.

जो OTP का use किया जाता है वो इससे से बचने के लिओये होता है, ताकि अगर किसी के पास आपकी ID और पासवर्ड चला भी जाये तो भी उनको आपके मोबाइल पर जो OTP आता है वो भी डालना पड़ता है .

अगर आप गलती से किसी फिशिंग साईट पर अपनी detail दाल दे, तो उसके तुरंत बाद अपना पासवर्ड बदले .

#7: E Mail Spoofing

इसका मतलब यह है कि किसी को भी आपके नाम से गलत डाटा भेज देना या किसी को भी ऐसी गन्दी गन्दी चीजे या कुछ ऐसा भेजना जो आप नहीं भेज रहे हैं, या कही पर कुछ गलत comment ही कर दिया तो उसमे भी user को दिक्कत होती है या भी cyber crime में ही अत है.

ये तो थे जो मुख्यत वह cyber attack जो सबसे ज्यादा किये जाते हैं इसके अलावा और भी cyber crime हैं जैसे:

Cyber stalking
Threatening
Salami attack
Financial crime
Cyber Pornography
Online gambling
Cyber defamation
Intellectual Property crime ….etc
आपकी सिक्यूरिटी

1: इन सबसे बचने के लिए आप Antivirus डाल सकते हैं जो best हो, ऐसा न हो की आप किसी ऐसे antivirus को install कर दो जो आपकी ही इनफार्मेशन किसी को भेज रहा हो इसलिए चेक करके रिव्यु देख कर ही antivirus use करे.

2: अपना password वक़्त वक़्त पर 3-4 महीन में बदलते रहें.

3: credit card की इनफार्मेशन किसी भी unsecure वेबसाइट पर न डाले.

4: जो भी आपके computer में unnecessary software इंस्टाल है उनको हटा दे, कभी कभी ये होता है कि आप एक software इंस्टाल करते हैं उसके साथ एक दो और install हो जाते हैं तो जो काम के software नहीं हैं उनको हटा दें.

तो उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आई हो like करे share करे

ये कुछ और पोस्ट जो आपको जरुर read करनी चैये :

TechTalkies365 is a pioneer of news sources of Information, Technology, Health, Education and more, operates under the philosophy of keeping its readers informed. TechTalkies365 presents the latest updates on national and international Issues with everything as possible. The Core Team of Techtalkies is trying their best to improve this Website day by day.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here